विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस | 2022
जानकारी लेटेस्ट

World food Safety Day 2022: जाने विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास, महत्व और महत्वपूर्ण जानकारी

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस: आज मैं आपको विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास और सभी महत्वपूर्ण जानकारी अपने लेख के माध्यम से आपको बताता हूं।

विस्तार | विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस

जैसा की सभी को पता है की खाद्य हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है, जिसके बिना न हमारा जीवन है न ही हम और जब हम किसी खराब खाद्य का सेवन करते है तो उससे, हमको तरह-तरह की बीमारियां होती है जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है | एक खराब खाद्य पदार्थ से हमारी मृत्यु भी हो सकती है।

एक शोध के मुताबिक यह पता चला है की विश्व स्तर पर हर साल दस में से एक खाद्य पदार्थ से प्रभावित होता है इस वजह से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रतिवर्ष स्वास्थ्य जोखिम को रोकने, पता लगाने और मानव स्वास्थ्य में सुधार करने हेतु चिन्हित किया जाता है।

हम सुरक्षित भोजन को एक स्वास्थ्य शरीर का प्रतीक मानते है, वही पर अगर हम अपने भोजन पर ध्यान न दे और एक अस्वस्थ्य भोजन को ग्रहण करते है, तो हमे बहुत सी बीमारियां होती है | और इन बीमारियो से सबसे ज्यादा हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होता है, जिससे हमारा पूरा स्वास्थ्य खराब होने लगता है | इसीलिए आपको यह ध्यान देना चाहिए की आप जिस भोजन को ग्रहण करते है, क्या वह हमारे लिए स्वस्थ्य है या नहीं?

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है, जिसमें सभी देश के लोगो द्वारा यह दिन मनाया जाता है और 2022 में यह दिन मंगलवार को मनाया जायेगा।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022 थीम ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मार्च में ही विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम की घोषणा कर दी गई थी, जिसमें बताया गया था की इस वर्ष की थीम में सुरक्षित भोजन और बेहतर स्वास्थ्य (Safer Food, Better Health) रहेगा।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास ?

सयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा एक महत्वपूर्ण खाद्य सुरक्षा संबंधी मुद्दे पर विचार करते हुए 2018 में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की स्थापना की। जिसमे यह निर्धारित किया गया, की सभी मनुष्यों को खाद्य का अहम महत्व इस दिन बताया जाएगा और सभी खाद्य से संबंधित जरूरी बातो पर प्रकाश डाला जाएगा, जिससे हमारे वासियों को खाद्य से संबंधित कोई परेशानी न हो।

जैसा की मेने आपको अपने लेख के माध्यम से विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के बारे में बताया है जिससे आपको भी यह समझने में सहायता होगी की हमारे लिए खाद्य पदार्थ क्यों जरूरी है |

और मैं आपसे यही आशा करूंगा की आप भी अपने खाद्य पदार्थ पर ध्यान देंगे और इससे जुड़ी सभी जरूरी बाते अन्य व्यक्तियों के साथ चर्चा करेंगे | जिससे सभी लोगो को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के बारे में जरूरी बाते पता चल पाए।

यह भी पड़े: इस बार के विश्व पर्यावरण दिवस का थीम

FAQ’s

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022 की थीम क्या है?

इस साल २०२२ में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम, ‘सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य‘ है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने की किसने शुरुआत की ?

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की शुरुआत, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 2018 में की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.