ब्रेन ट्यूमर दिवस 2022
लेटेस्ट जानकारी

World Brain Tumor Day 2022 | विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास और महत्वपूर्ण बाते

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस हम सब 8 जून को मानते है, जिसमे सभी लोगो को ब्रेन ट्यूमर के बारे में शिक्षित किया जाता है और इसके बारे में जानकारी दी जाती है क्युकी ये एक ऐसी बीमारी है, जो की इस वक्त बढ़ती जा रही है | इसको रोकने के लिए सभी लोगो को जागरूक करने के लिए विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है।

विस्तार | विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2022

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं की बड़े पैमाने पर वृद्धि है। ब्रेन ट्यूमर के कई सारे भाग है, जिसमे से कुछ कैंसर मुक्त और कुछ कैंसर युक्त है। इससे आपके शरीर के किसी भी भाग में कैंसर की बीमारी हो सकती है और फिर कुछ समय बाद यह मस्तिष्क में द्वितीयक ब्रेन ट्यूमर के रूप में फैल सकता है।

जैसा की आपको पता ही होगा की हमारे मस्तिष्क को हमारे शरीर का पावर हाउस कहा जाता है और इससे जुड़ी समस्या होने पर हमारा जीवन खतरे में ही जाता है, इसी वजह से सभी लोगो को इसके बचाव की जानकारी देना ही विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाने का मुख्य कारण हैं।

ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास

ब्रेन ट्यूमर क्या है ?

ब्रेन ट्यूमर दो भागो से मिलकर बना है जिसमे पहला शब्द ब्रेन है जिसका अर्थ आपको पता होगा और अभी हम सबसे पहले ट्यूमर क्या होता है इस पर चर्चा करते है – ट्यूमर मूल रूप से किसी कोशिका का असामन्या रूप से बढ़ना या असामान्य गांठ होती है जो की मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है –

  • सौम्य
  • घातक

यदि कोई कोशिका सामान्य है तो यह सौम्य ट्यूमर है और अगर कोई कोशिका अपने आकार से अधिक बढ़ती है जो की एक कैंसर का रूप है जो की घातक है और अगर अब हम ब्रेन ट्यूमर की बात करे तो इसका मतलब यह है की जब हमारे मस्तिष्क में कोई कोशिका असामान्य कोशिका होती है तो इसको ब्रेन ट्यूमर कहते है यह ट्यूमर सौम्य ( कैंसर मुक्त ) और घातक ( कैंसर युक्त ) दो प्रकार के होते है।

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास ?

डॉयचे हिरनटूमोरहिल्फ़ ने ही वर्ष 2000 में यह घोषणा की कि विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस अंतरराष्ट्री स्मृति के रूप में मनाया जाएगा। विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस वर्ष 2000 से ही 8 जून को मनाया जाता है, जिसमे सभी ब्रेन ट्यूमर के मरीजों को श्रद्धांजलि दी जाती है और उनके परिवार की सहायता की जाती है।

ब्रेन ट्यूमर के कारण ?

जैसा की मेने आपको बताया है की ब्रेन ट्यूमर एक घातक बीमारी है ऐसा इसीलिए क्युकी इसका कोई भी कारण अभी तक ज्ञात नहीं हो पाया है, किंतु डॉक्टरों का कहना यह की अगर कोई व्यक्ति अपना X-Ray कई बार कराता है, तो उनको ब्रेन ट्यूमर की समस्या हो सकती है।

यही पर अगर अन्य डॉक्टरों की माने तो उनका यह कहना है की मोबाइल जैसे यंत्रों से कई प्रकार के कैंसर होते है और इन कैंसर में एक ब्रेन ट्यूमर भी है। लेकिन अभी किसी का तथ्य सिद्ध नही हो पाया है, जिसकी वजह से अभी भी ब्रेन ट्यूमर पर कई सारे शोध चल रहे है।

ब्रेन ट्यूमर का इलाज ?

जैसा की मेने आपको अपने लेख में बताया है की अभी तक ब्रेन ट्यूमर का सही कारण नही पता चल पाया है किंतु डॉक्टर इतिहास को देखकर और लक्षणों को देखकर कुछ इलाज बताते है जो की निम्नलिखित है –

  • सीटी स्कैन – आपको अपने ब्रेन ट्यूमर से छुटकारा पाने के लिए इन इमेजिंग तकनीकी का प्रयोग करना चाहिए।
  • एजियोग्राम – यह एक इमेजिंग तकनीकी पर आधारित है। Kds परीक्षण में एक डाई को रक्तप्रवाह में आईजेक्ट किया जाता है। यदि आपके कोई ट्यूमर है तो छवि ट्यूमर या रक्त वाहिकाओं को दिखा सकती है जो की ट्यूमर को भर रहे है।
  • तंत्रिका संबंधी परीक्षा – इस परीक्षण में सुनवाई, सतर्कता, दृष्टि, माशपेशियो की ताकत, समन्वय और सजगता का परीक्षण किया जाता है।

यह भी पढ़े: विश्व खाद्य दिवस

जिन लोगो को ब्रेन ट्यूमर होता है वह 9 से 12 महीनो के भीतर मर जाते है और मात्र 3% से कम लोग ही 3 साल से अधिक जीवित रहते है। इसीलिए लोगो को ब्रेन ट्यूमर के प्रति जागरूक करना बेहद जरूरी है आपको भी यह ध्यान रखना चाहिए की आप अपने से जुड़े लोगो को ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूक कर सके।

FAQ’s

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2022 का थीम क्या है?

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस २०२२ के लिए इस वर्ष की थीम “एक साथ हम मजबूत हैं” (Together We Are Stronger) हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.