UP Board Class 10, 12 Result 2022
लेटेस्ट जानकारी

UP Board 10th, 12th Result 2022: खत्म हो जाएगा आज सबका इंतजार, जाने कैसे और कहाँ से मिलेगा असली परिणाम

जिस दिन का इंतजार सभी कर रहे थे, आज वो दिन आ चुका है, आज कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित होने वाला है – जो की आज की एक सबसे बड़ी खबर है। इस खबर का इंतजार सभी 10वीं और 12वीं के छात्रों को था और सरकार ने UP Board 2022 का रिजल्ट घोषित करने के लिए आज(18-06-2022) की ही तारीक बताई है।

UP Board 10th result 2022

कब आएगा कक्षा 10वीं का परिणाम ?

UP Board 10वीं के छात्र अपना परिणाम, इंटरनेट की सहायता से 18 जून 2022, 2:00 को देख सकते है |

कैसे देखें 10वीं का Result (परिणाम) ?

कक्षा 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए आप UP Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। UP Board की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in है | जिस पर जाकर आप अपना 10वीं का परिणाम देख पाएंगे।


आपको इस साइट पर जाकर अपना रोल नंबर और नाम डालना होगा | उसके बाद आपके सामने आपका परिणाम निकल कर आ जायेगा, जिसको आप डाउनलोड कर पाओगे और आसानी से प्रिंट भी करा पाओगे।

UP Board 12th Result 2022

आज कक्षा 12वीं(UP Board 12th Result) का परिणाम भी घोषित होने वाला है, आज के परिणाम का इंतजार सभी को था और आज सबका इंतजार खत्म होंने वाला है।

कब आएगा कक्षा 12वीं का परिणाम ?

सरकार ने UP Board कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित करने के लिए 18 जून 2022, 04:00 बजे का टाइम निर्धारित किया है, इसी वक्त सभी 12वीं के छात्र अपना परिणाम देख सकेंगे।

कैसे देखें कक्षा 12वीं का परिणाम ?

आपको UP Board की आधिकारिक वेबसाइट पर ही आपका सही परिणाम देखने को मिलेगा, UP Board की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in है यहां पर जाकर आप अपना रिजल्ट देख पायेंगे, आपको इस साइट पर जाकर अपना रोल नंबर और नाम डालना है, जिसके बाद आप अपना रिजल्ट आसानी से देख पाएंगे।

कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम ठीक न लगने पर क्या करें ?

अगर किसी छात्र को अपना परिणाम ठीक नही लगता और वह अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं है, तो वह UP Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्क्रूटनी फॉर्म भरकर जमा कर सकता है | लेकिन आपको बता दूं की इस फॉर्म को भरने और जमा करने के लिए आपको इसकी निर्धारित फीस देनी होगी | जिसको भरने के बाद ही आप अपने फॉर्म को जमा कर पाएंगे। आपके फॉर्म की पुष्टि 30 दिनो को भीतर कर दी जाएगी, आपको परिणाम ठीक है या नही यह जानकारी आपको 30 दिनो के अंदर मिल जायेगी अन्यथा आप UP Board की आधिकारिक साइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

पास होने के लिए कितने नंबर आने चाहिए ?

आपको मैं बता दूं की परीक्षा 100 नंबर की होती है जिनमे से किसी किसी विषय में प्रैक्टिकल के 30 नंबर भी शामिल होते है, आपको पास होने के लिए प्रत्येक में 33 फीसदी अंक लाने होंगे उसके बाद ही परीक्षार्थी को पास माना जायेगा।

फैल होने पर छात्र क्या करें ?

अगर कोई विद्यार्थी कक्षा 10वीं और 12वीं में फैल हो जाता है तो वह दुबारा से कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकता है किंतु आपको बता दे की इस एग्जाम में वही छात्र बैठ सकते है जो 1 या 2 विषयों में फैल हुए है इससे ज्यादा विषयों पर फैल होने पर वह इस एग्जाम को नहीं दे पाएंगे। आपको जल्दी ही यह भी सूचित कर दिया जायेगा की कंपार्टमेंट परीक्षा कब होगी, फिलहाल तो इसकी कोई सूचना अभी नही आई है किंतु कुछ ही दिनो में इसकी भी तिथि घोषित कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े: अग्निपथ योजना 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.