PM Shri School Yojana in Hindi
लेटेस्ट

PM Shri School Yojana: अब शिक्षा का होगा विकास

PM Shri School Yojana Launched: दोस्तों, हमारे देश भारत में कई सारे स्कूल है, जहां पर शिक्षा की व्यवस्था अच्छी नही और जिससे छात्रों का विकास नहीं हो पा रहा है। इसी वजह से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक नई योजना ( PM Shri School Yojana ) निकाली है जिसके सही पुराने स्कूलों को बेहतर बनाया जायेगा और सभी छात्रों को एक अच्छी शिक्षा दी जाएगी।

विस्तार – नरेंद्र मोदी जी बहुत समय से इस योजना को शुरू करने का विचार कर रहे थे और फिर भारत सरकार ने इस योजना को 5 सितंबर को जारी कर दिया है, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस था जिसकी वजह से नरेंद्र मोदी जी ने यह घोषणा की थी और ट्वीट करते हुए कहा था, की “आज शिक्षक दिवस पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। PM Shri School Yojana के तहत भारत के 14500 स्कूलों को बेहतर बनाया जायेगा जिससे सभी छात्रों को अच्छी शिक्षा दी जा सके।

PM Shri School Yojana क्या है ?

PM Shri School Yojana

हमारे केंद्रीय शिक्षा मंत्री ( धर्मेंद्र प्रधान ) ने जून 2022 में इस योजना को जारी करने की बात की थी, जिसके मुताबिक यह बताया गया था की नए स्कूलों की बजाय पुराने स्कूलों को ही मॉडिफाई कराया जायेगा। इस योजना के तहत बने सभी स्कूल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की गाइडलाइन को ध्यान में रखकर ही सारे कार्य किए जायेंगे।

PM Shri School Yojana का उद्देश्य ?

दोस्तों, आपको बता दे की सरकार द्वारा इस योजना को जारी करने का मुख्य उद्देश्य भारत के 14500 पुराने स्कूलों को मॉडिफाई कराना और सभी छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है ताकि सभी छात्र एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करके अपना नाम और भारत का नाम ऊंचा कर सके। इस योजना के तहत जितने भी स्कूल मॉडिफाई होंगे उनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत ही शिक्षा दी जाएगी।

PM Shri School की खासियत ?

  • इस योजना के तहत जितने भी स्कूल मॉडिफाई होंगे उनमें आधुनिक तरीके से शिक्षा दी जाएगी।
  • इस योजना में खोज उन्मुख और सीखने को केंद्र समझ कर शिक्षा दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत मॉडिफाई स्कूलों में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, स्मार्ट कक्षाएं, खेल समेत आधुनिक बुनियादी सुविधाओं भी दी जाएगी।
  • इसमें छात्रों के लिए अत्याधुनिक लैब भी बनवाई जायेगी जिसमे छात्र न सिर्फ पढ़कर बल्कि प्रैक्टिकली भी शिक्षा प्राप्त कर सके।
  • प्री-प्राइमरी और प्राइमरी के छात्रों को खेल खिलाए जायेंगे और खेल पर ही ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।

PM Shri School Yojana कहां खुलेंगे ?

आपको बता दे की यह जानकारी दी गई है की हर ब्लॉक में कम से कम एक PM SHRI SCHOOL की स्थापना की जायेगी। इसके जरिए हर जगह स्कूल होंगे और हर गरीब छात्र भी एक अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाएगा और उसको इसके लिए कहीं जाने की भी जरूरत नही है। इस योजना के तहत सभी जिले में एक-एक माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को जोड़ा जायेगा।

प्रधानमंत्री जी की होगी कोशिश ?

दोस्तों, प्रधानमंत्री जी ने यह जानकारी दी है की PM Shri School Yojana के अंतर्गत सरकार लाखों बच्चो को लाभ देने में कामयाब होगी और सरकार की कोशिश भी यही रहेगी की ज्यादा से ज्यादा बच्चे इस योजना का लाभ ले सके।

प्रधानमंत्री जी ने की शिक्षकों से बातचीत ?

दोस्तों, अभी शिक्षक दिवस के दिन जिन भी शिक्षको को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजा गया है उन सभी शिक्षकों से प्रधानमंत्री ने बातचीत की और यह बताया है की सरकार का उद्देश्य छात्रों को सिर्फ शिक्षा देना ही नही बल्कि उनके जीवन में नई राह लाना और उनके जीवन को एक अच्छा आकार देना है।

निष्कर्ष: ( PM Shri School Yojana )

दोस्तों, हमारी सरकार अपनी जनता के लिए अक्सर नई नई योजनाएं लाती रहती है और फिर से PM SHRI SCHOOL YOJANA को जारी किया है और फिर इस योजना के अंतर्गत सभी छात्रों को शिक्षा प्रदान की जायेगी और फिर हमको भी कोशिश करनी चाहिए की हम अपने बच्चो को एक अच्छी शिक्षा दे और इस योजना के तहत मॉडिफाई स्कूलों में ही ज्यादा से ज्यादा छात्रों का दाखिला कराए।

खरीदे: Best Treadmill under 20000

Leave a Reply

Your email address will not be published.