जन समर्थ
जानकारी योजनाएं लेटेस्ट

जन समर्थ पोर्टल | जाने Jan Samarth Portal के बारे में 2022

जैसा की आपको पता ही होगा की हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कोई न कोई नही योजना लाते ही रहते है और आज उन्होंने एक और नयी योजना की शुरुवात की है, जिसका नाम जन समर्थ पोर्टल है | जिसमे जनता को बहुत से लाभ होंगे और वह अपनी प्रगति के लिए लोन ले पाएंगे, जो की सभी के लिए एक बहुत आसान सा प्रोसेस होगा।

विस्तार

नरेंद्र मोदी ने आज जन समर्थ पोर्टल को लॉन्च किया है जो की एक क्रेडिट लिंकिंग सरकारी योजना है, इस पोर्टल या योजना की सहायता से जनता आसानी से लोन ले पाएगी। इस पोर्टल पर 13 सरकारी योजना के तहत लोन देने का निश्चय हुआ है, हालांकि अभी 4 श्रेणी के लोन के लिए आवेदन हो सकेंगे, जिसके अंदर:

  • शिक्षा,
  • कृषि इंफ्राट्रैक्चर,
  • कारोबार शुरुवात और
  • जीवन यापन लोन

शामिल है।

इसके माध्यम से जो लोग लोन लेना चाहते है, उनका सभी कार्य ( आवेदन से लेकर मंजूरी तक ) ऑनलाइन ही जन समर्थ पोर्टल पर होगा और आवेदक अपने लोन की सारी जानकारी और स्थिति ऑनलाइन ही देख पाएगा और अगर किसी कारण बस आपका लोन नहीं हो रहा है, तो आप ऑनलाइन ही अपनी शिकायत को भी दर्ज करा पाएंगे, जिसका समाधान मात्रा 3 दिनो में ही किया जाएगा।

जन समर्थ पोर्टल क्या है ? | Jan Samarth Portal 2022

जन समर्थ पोर्टल

जन समर्थ पोर्टल एक आधुनिक तकनीकी पर स्थित है, जो की भारत सरकार के द्वारा प्रदान किया गया एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर एक साथ 13 क्रेडिट लिंकिंग सरकारी योजनाएं है, लाभार्थी डिजिटल तरीके से कुछ चरणों को पूरा करके इस योजना का लाभ उठा सकते है, आवेदक ऑनलाइन ही आवेदन करके लाभ उठा पाएंगे और इससे संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी।

3 दिन में होगा समस्या का समाधान | जन समर्थ पोर्टल 2022

अगर किसी आवेदक को लोन नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में वह अपनी शिकायत को दर्ज भी कर पाएंगे और जन समर्थ पोर्टल को सबसे खास बात की आपके द्वारा की गई शिकायत का समाधान मात्रा दिन दिनो के भीतर कराया जायेगा।

जानकारी के मुताबिक, जन समर्थ पोर्टल पर आवेदक के साथ लोन देने वाली छोटी बड़ी संस्थाएं भी उपलब्ध होगी, जो की आवेदक को पूरी सहायता और लोन देने पर मंजूरी देगी। हालांकि अभी जन समर्थ पोर्टल पर बैंक के साथ-साथ अन्य 125 संस्थाएं जुड़ी है, जिनको संख्या कुछ वक्त के बाद बढ़ भी सकती है।

कैसे करेंगे आवेदक अप्लाई, जन समर्थ पोर्टल में ?

वर्तमान समय में जन समर्थ पोर्टल पर अभी 4 सेवाए उपलब्ध है, जिसमे हर लोन सेवा के अंदर अन्य सेवा है अपनी जरूरत को देखते हुए आपको जिस प्रकार का लोन चाहिए उसके बारे में कुछ प्रश्नों के उत्तर देने के उपरांत, आपको यह पता चलेगा की आप इसके लिए उपयुक्त दावेदार है या नही | अगर है तो आप इसका लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करके और ऑनलाइन ही सभी जानकारी देकर जन समर्थ पोर्टल का लाभ उठा पाएंगे।

कौन कौन कर सकेंगा आवेदन Jan Samarth Portal में ?

इस योजना का लाभ कोई भी उठा सकता है, आप अपनी जरूरत को देखते हुए एक अच्छे लोन का चुनाव कर सकते है | जिसके बाद उस लोन से संबंधित सभी प्रक्रिया करने के बाद, आप जन समर्थ पोर्टल का लाभ उठा पाएंगे।

क्यों है ये जनता के लिए लाभकारी ?

जैसा की आपको मैं बता दूं की अगर आप किसी अन्य बैंक या संस्था से लोन की प्रक्रिया को पूरा करते है, तो आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, वही पर आपको अपने लोन से कुछ पैसा दलाली में भी देना पड़ सकता है।

इन सबसे छुटकारा पाने के लिए मोदी सरकार ने एक नई योजना जन समर्थ पोर्टल (Jan Samarth Portal) को लॉन्च किया है | जिसमे आपका सभी काम ऑनलाइन ही संपन्न कराया जायेगा, जिसमे आपसे कोई भी दलाली या फिर अतिरिक्त शुल्क नहीं ले पाएगा जो की एक जरूरत मंद के लिए बहुत लाभकारी होगा | इसी को देखते हुए और अपनी जनता को लाभ देने के लिए ही मोदी सरकार ने जन समर्थ पोर्टल को लॉन्च किया है, और मैं भी यही उम्मीद करता हूं की सभी जरूरतमंदों को इसका लाभ उठाने का अवसर मिलेगा।

यह भी पड़े: मोदी सरकार के 8 साल | 8 years of Modi Government 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.