IPL मीडिया राइट्स
जानकारी लेटेस्ट

IPL मीडिया राइट्स Auction 2022 | IPL Media Rights 2022

IPL की मीडिया राइट्स की जानकारी के मुताबिक भारतीय क्रिकेट बोर्ड को हजारों करोड़ों रुपए की कमाई हो सकती है,
पिछले वर्ष की बात करें तो स्टार इंडिया ने आईपीएल मीडिया राइट्स हासिल की थी।

अब जब आईपीएल समाप्त हो गया है तो सब मीडिया राइट्स के ऑक्शन के बारे में सोच रहे है, जो की 12 जून (रविवार) को आने वाले 5 सालो तक के लिए मीडिया राइट्स का ऑक्शन किया जाएगा। आईपीएल मीडिया राइट्स के जरिए यह जानकारी आ रही है कि बीसीसीआई को हजारों करोड़ों की कमाई हो सकती है।

विस्तार

IPL मीडिया राइट्स Auction  2022

जानकारी के मुताबिक यह खबर बताई जा रही है की जेफ बेजोस की कंपनी Amazon आईपीएल मीडिया राइट्स की रेस से बाहर हो सकती है, अगर ऐसा होगा तो फिर रिलायंस इस रेस में बहुत आगे निकल जायेगा।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के हिसाब से अमेजन कंपनी ने आईपीएल मीडिया राइट्स की लड़ाई से बाहर जाने का पूरा मूड बना लिया है, खबर की माने तो अमेरिकी दिग्गज कंपनी ने पहले से ही देश में 6 बिलियन का निवेश कर रखा है, अब सिर्फ ऑनलाइन स्ट्रीमिंग राइट्स पर खर्च करना या निवेश करना सही नहीं रहेगा, हालाकि अगर अमेजन की ऑफिशियल खबर की बात करें तो अमेजन ने अभी तक कोई भी जानकारी नहीं दी है।

IPL की मीडिया राइट्स ई-नीलामी कब है ?

आईपीएल ने पहली बार ई- नीलामी (Auction) के जरिए बोली लगाने का फैसला लिया है, यह बोली 12 जून को 11:00 बजे मुंबई में लगाई जाएगी, और बिड्स खतम होने तक यह बोली जारी रहेगी। जो भी राइट्स को खरीदेगा उसके लिए ये राइट्स 5 सालो तक मान्य रहेंगे, आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए इस बार 50 हजार करोड़ से 60 हजार करोड़ तक की बोली लगाई जा सकती है।

IPL की मीडिया राइट्स (IPL Media Rights)कितने पैकेज है ?

चार पैकेज है, जो की ए, बी, सी और डी है, पैकेज ए की बात करें तो इसमें भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स शामिल है, पैकेज बी केवल भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए डिजिटल राइट्स दिए जायेंगे। पैकेज सी में सीमित मुकाबलों जैसे सिर्फ प्ले ऑफ के लिए डिजिटल राइट्स दिए जायेंगे। और अगर पैकेज डी की बात करें तो ये विश्व में अन्य हिस्सों में टीवी कर डिजिटल राइट्स दिए जायेंगे।

पैकेज सी में कौन से मैच शामिल है ?

पैकेज सी की बार करें तो इसमें कुछ विशेष मैच ही शामिल है और यह विशेष मैच की बात करें तो आईपीएल के 74 मुकाबलों में 18 मुकाबलों के लिए ये राइट्स दिए जायेंगे, और बही अगर आईपीएल में 80 मैच होंगे तो विशेष मुकाबलों के तहत 20 विशेष मुकाबलों के लिए राइट्स दिए जायेंगे, अगर आईपीएल में 94 मैच होंगे तो ऐसे में 22 विशेष मुकाबलों के लिए राइट्स दिए जायेंगे।

आईपीएल ने यह भी जानकारी दी है की अगर 74 से भी कम मैच होते है तो ऐसे में विशेष मुकाबलों की संख्या अनुपातिक रूप से निर्धारित की जायेगी

कौन कौन सी कंपनी है रेस में शामिल !

आईपीएल राइट्स को पाने के लिए प्रमुख रूप से 5 कंपनी इस लड़ाई में शामिल है जिसमे वायकॉम, डिज्नी होटस्टार, सोनी, जी और अमेजन ये बड़ी-बड़ी कंपनी शामिल है, और अगर OTT प्लेटफॉर्म की बात करें, तो इसका चलन भी बहुत तेजी से ऐसे में डिज्नी हॉटस्टार और एमजॉन रेस में शामिल है, हालाकि अगर अमेजन की बात करें तो ये रेस से बाहर होने के मूड में है।

अधिक जाने: विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस

पिछली बार कितनी थी कीमत ?

2017 में स्टार इंडिया ने इस रेस को जीता था और ये राइट्स हासिल किए थे जिसके लिए स्टार इंडिया ने 16,347.5 करोड़ की राशि का भुगतान किया था, यह उस समय का सबसे महंगा मीडिया राइट्स का सौदा था। जो की इससे पहले वर्ष से 158% अधिक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.