लाइफस्टाइल जानकारी

International Yoga Day 2022; योग करने का उचित समय, स्थान और जरूरी बातें

इंटरनेशनल योग दिवस(International Yoga Day) 2022: आजकल सभी लोग अपने – अपने काम में इतना व्यस्त है की कोई भी अपने शरीर पर ध्यान नही देते, यही एक कारण है की आज के समय में मनुष्यों की उम्र की दर पहले के लोगो से कम हो चुकी है, कई सारे लोग अपने खराब खान पान और फिटनेस पर ध्यान नही देते है जिससे ज्यादातर लोग मोटापे और डायबिटीज से परेशान है।

इनकी तरह कई लोग है और इन्ही लोगो की वजह से 21 जून को हम सब विश्व योग दिवस मनाते है| जिससे सभी लोगो को योग की जानकारी दी जा सके और लोगो को योग के प्रति जागरूक कर सके। कई सारे लोग यह सोचते है की वह घर पर योग कैसे करें तो मैं आपको बता दूं की आप घर पर भी आराम से योग कर सकते है जिससे आपका शरीर भी स्वस्थ्य हो सकता है इसके लिए मैं आज आपको अपने लेख की सहायता से कुछ जरूरी बाते बताता हूं।

योग करने के लिए जरूरी टिप्स ! | International Yoga Day 2022

International Yoga Day 2022

सोने का समय

मेने बहुत से लोगों को देखा है जो की अपनी मन मर्जी के हिसाब से सोते है और उठते है जो की उनके शरीर को खराब कर रहा है| अगर आप भी ऐसा करते है तो आपको सबसे पहले अपने सोने और उठने के समय को निर्धारित करना है। आपको ध्यान रखना है की आप जब सोए और उठे तो आपके आस पास मोबाइल या लैपटॉप न हो, जिससे आपका ध्यान उस पर न जा सके।

कम से करें शुरुवात

आप जब योग की शुरुवात करने जाते है तो आप इसको कुछ दिनो तक ही करते है क्योंकि इससे आपके शरीर में दर्द होने लगता है ऐसा इसीलिए क्योंकि आप जब योग की शुरुवात करते है ,तो एक दम से सभी योग करने लगते है जिससे आपको बहुत अधिक थकान होने लगती है और आपके शरीर में दर्द होने लगता है इसीलिए आप पहले अपनी उम्र और स्वास्थ्य को समझे और उस हिसाब से ही थोड़ा थोड़ा समय योग में दे और धीरे धीरे इस समय को बढ़ा ले, जिससे आपको ज्यादा थकान नही होगी।

योग करने का सही स्थान | International Yoga Day 2022

आपको ध्यान रखना है की आप जब योग करें तो आपके आस पास का वातावरण शांत हो और किसी प्रकार का शोर न हो, इसके लिए आपको किसी खुले स्थान पर जहां पर हल्की सूरज के रोशनी पड़ती हो और मंद मंद हवा चले। ऐसे स्थान पर योग करना आपके शरीर के फायदेमंद होगा।

आसानी से करें योग

आपको शुरुवात में किसी कठिन योग को करने के कोई आवश्यकता नही है| आपको पहले कुछ साधारण योग करने चाहिए जैसे की ताड़ासन, कपालभाति और शवासन| ऐसे योगों से शुरुवात करने से आपका शरीर धीरे धीरे मजबूत बनता है और फिर कुछ समय बाद, आप अपनी शारीरिक क्षमता के हिसाब से योग का चुनाव कर सकते है।

अधिक पढ़े: योग दिवस का महत्व, इतिहास और थीम

योग करने का समय

कई लोगो को मेने देखा है की वह कभी भी योग करना शुरू कर देते है, जो की एक बहुत बड़ी गलती होती है इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की आप जब भी योग करें, तो सुबह खाली पेट करें जिससे आपको योग के सभी लाभ प्राप्त हो सके।

रात के समय योग करना चाहिए या नही ?

रात के समय योग करने से आपको लाभ देखने को नही मिलेंगे।

किस समय योग करना चाहिए ?

सुबह खाली पेट योग करने का सही समय होता है।

कौन कौन योग कर सकता है ?

सभी लोग योग कर सकते है।

योग किस स्थान पर करना चाहिए ?

खुले वातावरण में योग करना सबसे लाभकारी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.