Har Ghar Tiranga
लेटेस्ट

Har Ghar Tiranga: जाने अपने तिरंगे के बारे में और इस अभियान के बारे में कुछ रोचक बाते

Har Ghar Tiranga की शुरुवात 13 अगस्त से होने वाली है, जिसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट भी लॉन्च की है जिसकी सहायता से आप भी सेल्फी लेकर एक डिजिटल तिरंगा बना सकते है। इसके साथ साथ इस वेबसाइट में आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलते है जिनमे से आप किसी का भी इस्तेमाल करके खुद को डिजिटल तिरंगा अभियान में जोड़ सकते है।

आपको बता दे की आप भी अपनी सेल्फी लेकर डिजिटल तिरंगे में शामिल कर सकते है। आपको जानकर हैरानी होगी की अभी तक लगभग 94 लाख से भी ज्यादा लोगो ने अपनी सेल्फी लेकर अपलोड की है।

Har Ghar Tiranga में डिजिटल तिरंगा कैसे बनाए ?

har Ghar Tiranga

आपको भी एक सेल्फी लेकर डिजिटल तिरंगे में जुड़ना चाहिए जिसके लिए आपको कही जाने की भी जरूरत नही है। आपको बस इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसमें आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे।

 जिसमे आपको Pin a Flag के ऑप्शन को चुनने के बाद Upload a Selfie with Flag में जाकर अपनी एक तिरंगे के साथ सेल्फी को अपलोड करना है, अगर आपकी सेल्फी भी एक सही और उचित सेल्फी होगी तब आपको भी डिजिटल तिरंगा में जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा।

Har Ghar Tiranga Certificate download कैसे करें?

आप भी हर घर तिरंगा का एक Certificate Download कर सकते है, जिसके लिए आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है| इसमें आपको Certificate पर जाकर अपनी डिटेल भरनी होगी और इसके साथ में आपको अपनी Location को भी बताना होगा जिसके बाद आप आसानी से Har Ghar Tiranga Certificate download कर सकते है।

क्या है हर घर तिरंगा अभियान

Har Ghar Tiranga अभियान भारत सरकार द्वारा शुरुवात किया गया है, इसमें भारत सरकार ने सभी जनता से यह अपील की है की वह 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने घर में तिरंगा लगाए। जिसके लिए सरकार ने लगभग 20 करोड़ का लक्ष्य तय किया है और हमे यह उम्मीद है की सरकार का यह लक्ष्य पूरा होगा और सभी देश वासी इसमें अपना योगदान देंगे।

आज के समय में सभी लोग तिरंगा फैहला रहे है, किंतु कुछ समय पहले इसका अधिकार किसी को नही था। जिसके बाद बहुत से बदलाव हुए और फिर सभी को यह अधिकार मिला की कोई भी भारतवासी अपने घर, दफ्तर और दुकान पर तिरंगा फैहला सकता है।

2002 में Flag Code में बदलाव किए गए थे, अब जब हम Har Ghar Tiranga पर बात कर रहे है तब हम आपको इस बदलाव और नियम के बारे में भी बताते है।

Flag code of India clause 2.1 के तहत यह बदलाव किया गया की सभी भारतवासी को यह अधिकार है की वह सार्वजनिक, निजी या शैक्षीक संस्थान में तिरंगा फैला सकते है।

हालाकि आपको बता दे की इसके लिए कुछ नियम भी लागू है जिनको जानना बहुत जरूरी है तो आइए हम आपको इन नियमों के बारे में भी बताते है।

क्या है तिरंगा फैलाने के नियम ?

  • जब भी आप तिरंगा फैलाए तब आपको उसका पूरा सम्मान करना चाहिए जिसके लिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए की आप फटा और गंदा तिरंगे को न फैलाए।
  • आपको यह ध्यान रखना है की जब भी आप तिरंगा फैलाए तब इसको सीधा ही रखे यानी की केसरिया रंग ऊपर की ओर रहे।
  • आपको ध्यान रहे की जब आप तिरंगा फैलाए तो उसके बराबरी पर या उससे ऊंचा कोई अन्य ध्वज न हो।
  • आप जब भी तिरंगे को फैहलाए तब आपको इसमें किसी प्रकार का अन्य सजावट नही करनी है जैसे की आपको इसमें फूल माला।
  • जब आप तिरंगे को फैलाए तब यह जमीन और पानी में न लगे।
  • तिरंगे को ध्वज के रूप में ही इस्तेमाल किया जाए इसके अलावा इसको किसी अन्य वस्तु के रूप में इस्तेमाल किया जाना वर्जित है।

झंडा कौन फैला सकता है ?

झंडे फैलाने में किसी प्रकार का नियम नही है आप इसको कभी भी फैला सकते है। और कोई भी भारतवासी इसको निजी संस्थान, शैक्षणिक संस्थान में फैला सकता है।

क्या झंडा गाड़ियों में लगाया जा सकता है ?

झंडे को कोई आम व्यक्ति अपनी गाड़ी में नही लगा सकता है। झंडे को मात्र कुछ लोग ही अपनी गाड़ी में लगा सकते है| जिसमे राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, कैबिनेट मंत्री, राज्यपाल, उपराज्यपाल, राज्यमंत्री. लोकसभा स्पीकर, राज्यसभा के उप सभापति, भारत के मुख्य न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश, हाईकोर्ट के जज शामिल है।

यह भी पढ़े: खरीदे Best Window AC 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.