केंद्र सरकार देगी 10 लाख नौकरियां
जानकारी लेटेस्ट

केंद्र सरकार देगी 10 लाख नौकरियां; अब चमकेगी बेरोज़गार की किस्मत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सभी मंत्रालयों और विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की है। नरेंद्र मोदी ने सरकार को आदेश दिया है की आने वाले डेढ़ सालो में देगी 10 लाख नौकरियां दी जाए और कहा है की इसमें मिशन मोड में काम किया जाए।

विस्तार | केंद्र सरकार देगी 10 लाख नौकरियां

जैसा की हम सबको पता है की मोदी सरकार अक्सर रोजगार पर चर्चा करते हुए कई मुद्दे उठाती है, जिससे बेरोजगारी को लाभ मिल सके और पीएमओ के द्वारा जानकारी के मुताबिक आने वाले 1.5 सालो में 10 लाख नौकरियां का आयोजन केंद्र सरकार द्वारा किया जाना है।

ट्विटर के माध्यम से पीएमओ ने इंडिया अकाउंट से ट्वीट करके यह जानकारी दी है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालयों और विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की है। प्रधानमंत्री ने आदेश दिया है की अगले डेढ़ सालो में इस पर बेरोजगारी को खत्म करने के लिए आने वाले 1.5 सालो में 10 लाख नौकरिया देने का प्रबंध किया जाए।

जो रोग रोजगार की मांग कर रहे थे उनके लिए ये एक अच्छी खबर है क्युकी बीते कुछ सालों में कई बार मोदी सरकार पर बेरोजगारी और रोजगार न देने पर कई आरोप लगते आए है जिसके इलाज के लिए अब मोदी सरकार इसका नौकरियां देने के लिए तैयार है, अगर हम बीते कुछ मुद्दों की बात करें तो पटना, इलाहाबाद जैसे शहरों में युवा रेलवे भर्ती के लिए प्रदर्शन कर चुके है।

अगर हम बीते कुछ बुरे हालातो की बात करें तो नोटबंदी, जीएसटी, और कोरोना काल में अर्थव्यवस्था बहुत धीमी हो गई थी जिसके चलते रोजगार की बहुत मारामारी रही है | वही पर निजी क्षेत्र में भी रोजगार के अधिक अवसर नही निकल पाए थे। ये खबर उन सभी लोगो के लिए बहुत खुशी की बात है, जो की कई वर्षी से सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे थे।

2020 में ही थे 9 लाख से ज्यादा पद खाली, अब होगी भर्ती

केंद्र सरकार देगी 10 लाख नौकरियां

राज्यसभा के दौरान, एक सवाल के चलते केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया था की 8.72 लाख पद खाली है यह बात 1 मार्च, 2022 की है। ऐसे में यह साफ पता चलता है की इस वक्त 10 लाख से ज्यादा पद खाली होंगे, जिसके लिए मोदी सरकार ने इन 10 लाख पदो पर भर्ती का ऐलान किया है।

जितेंद्र सिंह ने बताया था की केंद्र सरकार के समस्त विभागी में कुल 40 लाख 4 हजार पद है, जिनमे से पहले से ही 31 लाख 32 पदो के करीब कर्मचारी कार्यरत है। इस तरह 8.72 लाख पदो पर भर्ती की जरूरत गई। यही नहीं 2016-17 से 2020-21 के दौरान भर्ती पर चर्चा करते हुए जितेंद्र सिंह ने बताया था की एसएससी में कुल 2,14,601 कर्मचारी भर्ती किए गए है। इसके अलावा आरआरबी ने 2,04,945 लोगो को नियुक्त किया गया है, बही अगर यूपीएससी की बात करें तो इसमें 25,267 उम्मीदवारों का चुनाव किया गया है।

अधिक जाने: IPL मीडिया राइट्स Auction 2022

रोजगार समस्या | केंद्र सरकार देगी 10 लाख नौकरियां 2022

जैसा की आप सबको पता होगा की देश में बेरोजगारी की समस्या लगातार बढ़ती जा राह है, बेरोजगारी की दर बढ़कर 7.83% पर पहुंच गई थी। इससे पहले मार्च के महीने में ये दर 7.60% पर थी। CMIE के आंकड़ों के मुताबिक मार्च मार्च के महीने में शहरी बेरोजगारी की दर 9.22% थी और वहीं पर ग्रामीण क्षेत्रों की दर की बात करें तो इसकी मार्च के महीने की दर 7.18% रही। हालांकि CMIE के मुताबिक 2021 के मई के महीने में बेरोजगारी दर 11.84% पर पहुंच गई थी, जिसके बाद इसमें गिरावट हुई और इसकी गिरावट की दर जनवरी 2022 में 6.57% पर आ गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.