Central Vista Project
जानकारी लेटेस्ट

Central Vista Project In Hindi 2022: जानिए आखिर क्या है इसमें खास

Central Vista: दोस्तों, आपको बता दे की नरेंद्र मोदी जी 8 सितंबर को सेंट्रल विस्‍टा (Central Vista) एवेन्‍यू का उद्घाटन करेंगे, इसके जरिए मिलेंगी बहुत सी सुविधाएं और लाभ। हम आपको अपने लेख के माध्यम से इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।

सेंट्रल विस्‍टा(Central Vista) किसे कहते है ?

दोस्तों, अगर आपको यह नही पता है की सेंट्रल विस्‍टा किसे कहते है तो मैं आपको बता दूं की यह इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक राजपथ के दोनो तरह के क्षेत्र को ही सेंट्रल विस्‍टा कहा जाता है।

विस्तार – दोस्तों, आपको बता दे की 8 सितंबर को हमारे प्रधानमंत्री जी यानी की नरेंद्र मोदी जी सेंट्रल विस्‍टा एवेन्‍यू का उद्घाटन करेंगे। किंतु इसका इस्तेमाल आम नागरिक 9 सितंबर से कर पाएगा। इस क्षेत्र में राष्ट्रपति भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, रेल भवन, संसद भवन, कृषि भवन, निर्माण भवन, उद्योग भवन, रक्षा भवन, राष्ट्रीय संग्रहालय, राष्ट्रीय अभिलेखागार, बीकानेर हाउस, हैदराबाद हाउस जैसी कई सारी इमारतें है लेकिन शुरवात में आमजनता को हर जगह जाने की इजाजत नहीं होगी।

यह विजय चौक से इंडिया गेट तक यानी की 3 किलोमीटर तक की दूरी में बना है जिनमे आधुनिक सुविधाएं भी शामिल है, इसको बनाने ने 19 महीने का समय लगा और फिर अब यह उद्घाटन के लिए तैयार है।

19 महीने पहले शुरू हुआ था Central Vista का प्रोजेक्ट ?

दोस्तों, आपको बता दे की Central Vista को फरवरी 2021 में शुरू किया गया था, और अब जाकर इसको पूरा किया गया है और 8 सितंबर को इसका उद्घाटन भी है। यहां पर आपको 3,90,000 स्क्वायर फिट का ग्रीन एरिया देखने को मिलेगा, जब इसका उद्घाटन होगा यानी की 8 सितंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी मनाए जायेंगे।

जो लोग टहलना चाहते है उनके लिए 16.5 km का रास्ता बनाया गया है , इसके रास्ते में आपको लाल पत्थर का इस्तेमाल दिखाई देगा और इसको अच्छा दिखाने के लिया यहां पर आपको 974 लाइट पोल बनाए गए है। आपको बता दे की यहां पर लगभग 300 कैमरे लगवाए गए है,

राज्यपथ का नाम बदल कर हुआ कर्तव्यपथ ?

central vista

इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक जाने वाले रास्ते को हम सभी राज्य पथ के नाम से जानते थे किंतु अब इसका नाम बदलकर कर्तव्य पथ रखा जा रहा है। इसमें आपको पार्किंग की सुविधा भी मिलती है जो की 2 महीने तक फ्री है किंतु आने वाले समय में यह फ्री नही रहेगी। इसकी पार्किंग में 1,125 कारों और 40 बसों का इंतजाम आसानी से हो जाएगा।

अब कर पाएंगे शॉपिंग ?

जो भी व्यक्ति घूमने जायेगा वह शॉपिंग भी कर पाएगा, इसमें 5 वेडिंग जोन गई जिनमे 40-40 बेंडर होंगे, जिसकी सहायता से ये छोटी छोटी बास्केट की सहायता से सामान की बिक्री कर पाएंगे। इस तरह से हम यह कह सकते है की इसमें 200 बैंडर होंगे और वहीं पर 8-8 दुकानों के 2 ब्लॉक भी तैयार किए गए है। इन सभी दुकानों में हर जगह की खास वस्तुएं होंगी और यहां पानी की व्यवस्था भी होगी।

अब नही चलना होगा पैदल?

दोस्तों, हो भी यहां पर घूमने आता था उसको बहुत चलना पड़ता था किंतु वेडिंग प्लाजा कुछ ऐसे बनाए गए है की किसी को भी चलने की आवश्यकता नही होगी। पैदल इधर उधर जाने के लिए 16 पुल बनवाए गए है, और नहर को देखने के लिए बोटिंग का इंतजाम किया गया है।

Central Vista Project लागत कितनी लगी है ?

आपको बता दे की Central Vista Project का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के द्वारा तैयार किया गया है, आप जब इसको अपनी आंखों से देखेंगे तब आपको यह बहुत अच्छा और सुंदर दिखाई देगा, और इसमें बहुत सारी सुविधाएं है यह बताया जा रहा है की इसकी सुविधाओ को ध्यान रखने की वजह से इसका खर्च 20 हजार करोड़ रुपए का आया है।

यह पढ़े: PM Shri School Yojana: अब शिक्षा का होगा विकास

Leave a Reply

Your email address will not be published.