Android 13 Features
टेक्नोलॉजी जानकारी लेटेस्ट

Android 13 में मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फीचर्स

दोस्तों, मैं आपको बता दूं की वैसे तो कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम है लेकिन हमारे द्वारा सबसे ज्यादा एंड्रॉयड(Android) ऑपरेटिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल किया जाता है और इसके यूजर्स भी बहुत है।

इस एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के कई वर्जन है और एक नए वर्जन की शुरुवात भी जल्दी होने जा रही है अभी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नही मिली है किंतु इसका एक डेवलपर प्रीव्यू सामने आया हैं, जिसकी सहायता से एंड्रॉयड 13 में कौन कौन से फीचर्स है इसकी जानकारी समझ में आती है। जिसके आधार पर मैं आपको अपने लेख में Android 13 kya hai? और Android 13 Features? के बारे में संपूर्ण जानकारी दूंगा।

Android 13 क्या है ? | Whats in Android 13

एंड्रॉयड हर वर्ष कोई न कोई एंड्रॉयड का वर्जन लेकर आता ही रहता है और अब एंड्रॉयड का एक और वर्जन आया है जिसका नाम Android 13 है। अभी तक इसकी कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है, किंतु इसका एक डेवलपर प्रीव्यू सामने आता है जिसके आधार पर मैं आपको इसके कुछ फीचर्स के बारे में बताता हूँ।

Android 13 Features

Tap to Transfer

अगर आप एंड्रॉयड के पुराने यूजर है तब आपको इसके एंड्रॉयड बीम के बारे में पता होगा Android 13 में आपको Tap to Transfer का ऑप्शन देखने को मिलता था जिसमे दो फोनों में Tap करके किसी भी फाइल को ट्रांसफर किया जा सकता था।

लेकिन उसके बाद ब्लूटूथ और वाइफ आ गए जिससे इसको हटा दिया गया लेकिन यह फीचर्स फिर से वापस आ रहा है जिसको हम Tap to Transfer के नाम से जानते है।

Opt-In Notification

Android की बात करें तो इसका नोटिफिकेशन पैनल हमेशा से बेहतर रहता है और एंड्रॉयड अपने नोटिफिकेशन मैनेज को हर बार बेहतर करने की कोशिश करता रहता है।

आपने एंड्रॉयड के पहले के कुछ वर्जन में देखा होगा की हर बार से नोटिफिकेशन मैनेज बेहतर होता जा रहा है और इस बार एंड्रॉयड 13 के डेवलपर प्रीव्यू को देखकर ऐसा लगता है की इसमें कुछ और अच्छा बदलाव होने जा रहा है इसीलिए हम कह सकते है की इसमें आपको ऑप्ट इन नोटिफिकेशन का फीचर्स देखने को मिलेगा।

QR code scanner

आज के डिजिटल समय में हम अपने आम दिनो में कई बार qr code scanner का प्रयोग करते है जिससे हमको बहुत आसानी होती है। यही देखकर इस बार एंड्रॉयड एक और अच्छा फीचर ला सकता है।

Android 13 के डेवलपर प्रीव्यू से यह पता चलता है की अबकी बार एंड्रॉयड 13 qr code scanner पर भी काम करने वाला है जिससे यूजर्स को बहुत लाभ होगा।

App language

जैसा की आपको पता होगा की एंड्रॉयड के यूजर्स भारत में ही नही बल्कि सभी देशों में भी है जिसकी सहायता से भाषाओं को लेकर भी एंड्रॉयड ध्यान देने वाला है।

इस बार के डेवलपर प्रीव्यू को देखकर ऐसा लग रहा है की इसमें हमको एक अच्छा फीचर यह देखने को मिल सकता है जिसकी सहायता से हम आसानी से 1 ही सेटिंग से सारे ऐप्स की भाषा को बदल सकते है।

Battery Measure

दोस्तों, एक यूजर के लिए उसके फोन की बैटरी बहुत जरूरी होती है और वह यह हमेशा चाहता है की उसके फोन की बैटरी लंबे समय तक चले।

इसीलिए अबकी बार हमको बैटरी में एक अच्छा इंप्रूवमेंट देखने को मिलेगा, एंड्रॉयड 13 के डेवलपर प्रीव्यू को देखकर ऐसा लगता है की ये सभी एप्स को बैकग्राउड में रन कराकर भी कम बैटरी कंज्यूमर हो इस पर ध्यान देगा जिससे यूजर्स को काफी लाभ होने वाला है।

यह भी जाने: Samsung Galaxy Z Fold 4 और Flip 4 की खरीद पर पाए बड़ा ऑफर

Output Picker Changes

आज के समय में इयरफोन और हेडफोन की बढ़त देखने को मिल रही है जिसमे यूजर्स को एक समस्या रहती है की अगर वह सिर्फ अपने फोन के स्पीकर की आवाज को कम या ज्यादा करना चाहे तो उसके साथ उनके हेडफोन या इयरफोन की आवाज भी कम हो जाती है।

अब एंड्रॉयड 13 में इस समस्या का समाधान हो सकता है, इसके डेवलपर प्रीव्यू से यह लगता है की अब एक ऐसा फीचर आने वाला है जिससे हम इयरफोन या हेडफोन लगाकर भी सिर्फ अपने फोन के स्पीकर की आवाज को कम या ज्यादा कर पाएंगे।

Game Boost

आपको यह तो पता होगा की आज के समय में गेमिंग इंडस्ट्री को बहुत बढ़त देखने को मिल रही है और एंड्रॉयड के बहुत सारे यूजर्स है जो गेम को खेलते है ऐसे में एंड्रॉयड इस पर भी ध्यान देने वाला है।

अबकी बार हमको एंड्रॉयड 13 में AOSP Codes का प्रयोग किया जा रहा है जिससे सभी gamers को एक अच्छा एस्पेरिंस देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.