एंबेस्डर गाड़ी कर रही है फिर से वापसी
जानकारी लेटेस्ट

एंबेस्डर गाड़ी कर रही है फिर से वापसी, क्या था इस गाड़ी के गायब होने के पीछे का काला सच

एंबेस्डर गाड़ी की वापसी: आप जब छोटे थे तब एक गाड़ी बहुत ही ज्यादा चर्चा का विषय हुआ करता था, जी हां मैं एंबेसडर गाड़ी की ही बात कर रहा हूं ये एक ऐसी गाड़ी हुआ करती थी जिसको देख कर सब समझ जाते थे की किसी बड़ी हस्ती की गाड़ी होगी और उस समय इसको king of Indian roads के नाम से जाना जाता था। और आज इसको कोई भी नही जानता है क्या है इसके पीछे का सच? क्यों हो गई एंबेसडर गाड़ी बाजार से गायब ?? क्या एंबेसडर गाड़ी वापसी करेगी ?? आपके मन में ये सारे सवाल घूम रहे होंगे इसीलिए आज मैं आपको इसके बारे में बहुत सी बाते बताऊंगा।

विस्तार

जैसा की मेने आपको बताया है की एंबेस्डर गाड़ी(Ambassador Car) कर रही है फिर से वापसी, क्या था इस गाड़ी के गायब होने के पीछे का काला सच गाड़ी का होना मतलब की किसी बड़ी हस्ती का वहां पर होना और फिर देखते ही देखते एंबेसडर गाड़ी बाजार में दिखना ही बंद हो गई, बहुत सी नई गाड़िया आ गई जिससे एंबेसडर गाड़ी की मांग कम हो गई लेकिन एक बार फिर एंबेसडर गाड़ी बाजार में वापस आने की योजना बना रही है दरअसल सूत्रों की मदद से एक खबर आई है की भारत की पहली गाड़ी एंबेसडर जो की हिंदुस्तान मोटर्स की ही देन थी और अब फिर से हिंदुस्तान मोटर्स एंबेस्डर गाड़ी कर रही है फिर से वापसी, क्या था इस गाड़ी के गायब होने के पीछे का काला सच गाड़ी को इलेक्टिक सेगमेंट में प्रवेश करके बाजार में वापसी करने वाली है।

जैसा की आपको पता होगा की बाजार में अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च करने के तैयारी चल रही है ऐसे में बहुत से निर्माता अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सोच को मजबूत कर रही है भले ही इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग अभी भी प्रारंभिक चरण में है किंतु एंबेसडर गाड़ी इन वाहनों के साथ बाजार में वापसी करने वाली है।

क्या है हिंदुस्तान मोटर्स की योजना ?? | एंबेस्डर गाड़ी की वापसी

मीडिया रिपोर्ट की माने तो हिंदुस्तान मोटर्स जिसने भारत को सबसे पहली गाड़ी दी थी, वह अब इवी उद्योग की एक यूरोपीय कंपनी के साथ काम शुरू करके सयुत्त उधम में प्रवेश करके अपने पुराने व्यवसाय को फिर से खड़ा करने की योजना बना रही है।

कब हुई थी एंबेसडर गाड़ी (Ambassador Car) लॉन्च ??

जैसा की मेने आपको बताया है की यह किसी जमाने की शान हुआ करती थी और यह गाड़ी 1957 में भारत में लांच हुई और फिर भारत की पहली गाड़ी बन गई।

क्यों है एंबेस्डर गाड़ी इतनी फेमस ??

हिंदुस्तान मोटर्स के मन ने कोई भी ऐसा विचार नहीं था की वह एंबेसडर जैसी गाड़ी का निर्माण करेगी किंतु हिंदुस्तान मोटर्स ने 1957 में ब्रिटिश मोटर कंपनी की एक फेमस गाड़ी जिसका नाम morris Oxford series 3 से प्रेरित हो कर एंबेसडर गाड़ी को बनाने का विचार बनाया और फिर हिंदुस्तान मोटर्स ने इसकी बनाने का निश्चय किया कुछ समय बाद एंबेसडर गाड़ी बन गई और जैसे ही लॉन्च हुई भारत में खलबली मच गई क्योंकि ये भारत की पहली गाड़ी थी और इस गाड़ी का इस्तमाल प्रधानमंत्री, एसडीएम और डीएम जैसे लोग करते थे जो की उनकी शान को बढ़ाती थी और फिर देखते देखते यह गाड़ी इतनी पॉपुलर हो गई की इसको सब kings of Indian roads के नाम से पुकारने लगे।

किसी जमाने में ये भारत की सड़को पर राज करती थी इसमें लाल और नीली बत्ती लगी होती है जिसका उपयोग ज्यादातर बड़ी हस्ती के लोग जैसे की प्रधानमंत्री और डीएम करते थे।

यह भी पढ़े: KIA EV6 की बुकिंग हुई स्टार्ट | जाने KIA EV6 के बारे में

क्यों हो गई एंबेसडर गाड़ी दिखना बंद ? | Ambassador Car

जैसा की मेने आपको बताया है की किसी जमाने में एंबेसडर गाड़ी भारत की शान हुआ करती थी फिर अब एक सवाल सबके मन में उठता है की अब एंबेसडर गाड़ी(Ambassador Car) अब दिखाई क्यों नहीं देती है दरअसल इसके पीछे का राज यह है की कुछ समय बाद एंबेसडर गाड़ी से टक्कर लेने के लिए बाजार में कई सारी गाड़िया आ गई जिसने एंबेसडर गाड़ी को पीछे छोड़ दिया और फिर देखते देखते ही एंबेसडर गाड़ी का प्रोडक्शन ही बंद हो गई।

कैसा था एंबेसडर गाड़ी का इंजन ?

एंबेस्डर गाड़ी(Ambassador Car) कर रही है फिर से वापसी, क्या था इस गाड़ी के गायब होने के पीछे का काला सच गाड़ी यूं ही पॉपुलर नही थी उसका इंजन 1.5 लीटर और 2.0 लीटर डीजल इंजन के साथ और 1.8 लीटर के प्रटोल इंजन के साथ आती थी जो की आज कल की SUV की पावर से कम नही है।

और जाने: एंबेसडर गाड़ी विकिपीडिया से

Leave a Reply

Your email address will not be published.