अग्निपथ योजना 2022: पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, व चयन प्रक्रिया
जानकारी योजनाएं लेटेस्ट

अग्निपथ योजना 2022: पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, व चयन प्रक्रिया

हमारे देश के कई वीर भाई सेना में भर्ती होकर अपनी भारत माता और देश की रक्षा करना चाहते है, ये देखकर हमारे देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिहं ने अग्निपथ योजना लॉन्च की है। इस योजना के अतंर्गत वीरों को 4 साल के लिए सेना में भर्ती पाने का एक सुनहरा मौका दिया जायेगा।

इस लेख के माध्यम से मैं आपको अग्नि पथ योजना 2022 से जुड़ी हर एक जानकारी प्रदान करूंगा, आप इस लेख को पढ़कर अपने मन में उठे अग्निपथ से संबंधित सभी सवालों के जवाब पा सकोगे। तो चलिए अब हम जानेंगे की क्या है अग्निपथ योजना और कौन-कौन उठा सकता है इसका लाभ?

क्या है अग्निपथ योजना? | What is Agniveer Yojana?

भारत सरकार द्वारा अग्निपथ योजना की शुरुवात की गई है। इस योजना के माध्यम से हमारे देश के सभी वीर जिनका सपना है की वह सेना में भर्ती ले, उनका सपना पूरा करने का यह एक अच्छा मौका है। Agnipath Yojna 2022 के माध्यम से सभी वीरों को सेना की तीनों शाखाओं- थल सेना, जल सेना और वायु सेना में भर्ती किया जायेगा जो की एक बहुत बड़ी भर्ती होगी।

यह एक ऐसी भर्ती है जो की अग्निपथ योजना के अंतर्गत कराई जाने वाली है। अग्निपथ योजना के अंतर्गत वीरों को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। इस योजना की घोषणा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेना के प्रमुख द्वारा की गई है। जो वीर इस योजना के अंतर्गत सेना में भर्ती होंगे उन्हें अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा।

अग्निपथ योजना की मंजूरी के लिए सूक्ष्म मामलो की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में प्रदान की गई है। सरकार द्वारा अग्निपथ योजना की शुरुवात 14 जून 2022 को की गई है। यह योजना बेरोजगारी को हटाने और रोजगार प्रदान करने में कारगर साबित होगी। इस योजना के जरिए देश की सुरक्षा को मजबूत किया जायेगा।

Agnipath Yojna का मुख्य उद्देश्य !

अग्निपथ योजना 2022

अग्निपथ योजना का एक बड़ा उद्देश्य युवाओं को 4 वर्ष के लिए सेना में भर्ती करना है। इस योजना के तहत उन सभी वीरों का सपना पूरा होगा जो सेना में भर्ती होना चाहते है। इस योजना के जरिए देश की सुरक्षा व्यवस्था में बहुत सुधार होगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली भर्ती 4 साल तक रहेगी जिसमे सभी वीरों को ट्रेनिंग और हाई स्किल दी जाएगी जिससे वह अच्छा पराक्रम दिखा सके। यह योजना हमारे देश की बेरोजगारी दर को घटाने में कारगर साबित होगी।

इस योजना के जरिए हमारे देश के नौजवान सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगे जो की उनके भविष्य के लिए अच्छी बात है। इस संचालन से जवानी की औसतन उम्र घटकर 26 साल की जायेगी। इसके अलावा जो वीर इस योजना के अंतर्गत सेना में भर्ती लेते है वह सेना में आने वाले समय में भी रखा जा सकता है क्युकी ऐसा बताया जा रहा है की सभी वीरों में से 25% नौजवानों को सेना में ही रख लिया जाएगा।

अवधि पूरी होने के बाद प्रदान की जायेगी, 11 लाख की राशि

अग्निपथ योजना(Agniveer Yojana) के अंतर्गत सभी नौजवानों की अवधि पूरी होने के पश्चात रक्षा बलो द्वारा सैनिकों को आगे भी सेना में रखा जा सकता है। किंतु अधिकांश सैनिकों को तीन या चार साल बाद सेना से मुक्त कर दिया जाएगा, हालांकि इन वीरों को आगे रोजगार के अवसर के लिए सशक्त बलो से सहायता प्रदान की जायेगी।

इसके अलावा कॉरपोरेट कंपनी भी इन प्रशिक्षित नौजवानों को नौकरी के अवसर प्रदान कर सकता है। इन सभी नौजवानों में से 25% नौजवानों को सेना में रख लिया जायेगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत 17.5 साल से 21 साल तक के नौजवानों को सेना में रखा जायेगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत प्रवेश किए हुए सभी नौजवानों को 11.71 लाख का टैक्स मुक्त फंड पैकेज दिया जायेगा। लगभग 46000 युवाओं को अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती किया जायेगा, इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को भी चयनित किया जायेगा।

सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 90 दिनो में भर्ती की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। सभी अग्निवीरो को प्रशिक्षित करने के लिए 10 हफ्तों से लेकर 6 महीने का समय निर्धारित किया गया है।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत वेतन !

पहले वर्ष में अग्निवीरों को 4.76 लाख का सालाना पैकेज प्रदान किया जाएगा। यह पैकेज 4 वर्ष में 6.92 लाख का हो जायेगा। अग्निवीरों को पहल वर्ष में प्रति महीने 30,000 रुपए आवेदन प्रदान किया जायेगा। जिसमे 30% यानी की ₹9000 PF की कटौती की जायेगी और सरकार द्वारा भी इतनी ही राशि का PF अंशदान प्रदान किया जायेगा। जिसके पश्चात अग्निवीरों को हर महीने ₹21000 का वेतन दिया जायेगा। सरकार द्वारा हर वर्ष 10% की वृद्धि के साथ वेतन प्रदान किया जाएगा जिस हिसाब से चौथे वर्ष ₹40000 की वेतन अग्निवीरों को प्रदान की जायेगी।

अहनीवीरों को 48 लाख रुपए का बीमा कवर भी प्रदान किया जायेगा और अगर किसी अग्निवीर की 4 साल में मृत्यु हो जाती है तो अग्निवीर के परिवार को ₹100,00,000 के लोन की सुविधा दी जायगी। अग्नीवीर को बैंक लोन की सुविधा प्रदान की जायेगी।

इसके अलावा 4 साल के पश्चात एक साथ 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि भी अग्निवीरों को प्रदान की जायेगी। इस सेवा निधि में किसी भी प्रकार का टैक्स नही लगेगा। 

अग्निपथ योजना(Agniveer Yojana) के लाभ और विशेषताएं !

  • Agniveer Yojana के माध्यम से वीरों को तीनों प्रकार की सेना में भर्ती होने का अवसर मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत अग्निवीरों को 4 साल तक सेना में भर्ती किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत जिन वीरों को भर्ती किया जायेगा उन्हें अग्निवीर कहा जायेगा।
  • यह योजना रोजगार का एक नया अवसर प्रदान करेगा।
  • इस योजना के जरिए देश की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी।

अग्निपथ योजना की चयन प्रक्रिया !

  1. इस योजना के जरिए आवेदकों को सेना के जरिए जारी की गई मेरिट लिस्ट के हिसाब से भर्ती किया जायेगा।
  1. लिखित परीक्षा, साक्षरता और फिजिकल टेस्ट के हिसाब से मैरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

अग्निपथ योजना की पात्रता !

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को आयु 17.5 से 23 वर्ष की होनी चाहिए।
  • अग्निवीर का 10वीं या 12वीं में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • आवेदक को सभी चिकित्सा मापदंडों को पूरा करना होगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज ! | Agniveer Yojana in Hindi

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • 10वीं या 12वीं की मार्कशीट
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी 

अग्निपथ के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया !

अभी सरकार ने अग्निपथ योजना को लॉन्च किया है किंतु अभी तक इसके आवेदन के लिए की समाचार नही दिए है जब भी कोई जानकारी आयेगी तब आपको यह जानकर उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिल जायेगी। अगर अग्निपथ योजना से संबंधित कोई नई खबर आती है तो हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

अधिक जाने: योग दिवस का महत्व, इतिहास और थीम

Leave a Reply

Your email address will not be published.