5G Auction
टेक्नोलॉजी जानकारी लेटेस्ट

5G Auction: 1.50 लाख करोड़ की लगी बोली, JIO ने मारी बाजी

दोस्तों, 5G का इंतजार सबको था और आपको बता दे कि 5G Auction समाप्त हो चुकी है। दूरसंचार मंत्री ने यह खबर दी है की इस बोली में 71% स्प्रेक्टम बिक चुके हैं। जिसमे JIO ने सबसे अधिक खरीदारी की है। आइए जानते है किसने कितने स्प्रेक्टम खरीदे है !

विस्तार: चल रही 5G Auction की बोली समाप्त होते ही दूरसंचार मंत्री ( अश्वनी वैष्णव )ने यह जानकारी दी है की नीलामी में कुल 71% स्प्रेक्टम बिक चुके है। जिसमे सबसे अधिक स्प्रेक्टम रिलायंस जियो ने खरीदे है, आपको बता दे कि JIO ने कुल 24,740 Mhz स्प्रेक्टम की खरीददारी की है।

आपको जान कर हैरानी होगी की 4G Auction पर हुई बोली 5G Auction से लगभग आधी थी।

5G Auction पर JIO ने लगाई सबसे ज्यादा बोली !!

आपको बता दे की ऑक्शन समाप्त होते ही दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने यह बताया की 71% स्प्रेक्टम बिक चुके है और इसके सबसे ज्यादा बोली रिलायंस जियो ने लगाई है। JIO ने 24,740Mhz स्प्रेक्टम की खरीददारी की है। JIO ने स्प्रेक्टम खरीदने के लिए 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz की बोलिया लगाई है।

5G Auction की दौड़ में Airtel रहा दूसरे नंबर पर !!

चल रहे 5G Auction में JIO ने सबसे ज्यादा बोली लगाई थी। इसके बाद Indian Airtel ने 19867Mhz एप्रेक्टम की खरीददारी की है। इसके बाद अगर हम वोडाफोन की बात करें तो वोडाफोन ने 6228Mhz स्प्रेक्टम की खरीददारी की है।

दूरसंचार की दुनिया में अदाणी डेटा नेटवर्क्स में भी रखा कदम !!

आपको बता दे, कि इस दूरसंचार में एक नई कंपनी ने भी कदम रखा है, इस कम्पनी का नाम अदाणी डेटा नेटवर्क्स है। इन्होंने 26Ghz एयरवेव की बोली लगाते हुए, 400Mhz स्प्रेक्टम की खरीददारी की है। यह बोली 26 जुलाई को शुरू हुई थी और अगस्त में समाप्त हुई है।

5G की वजह से सरकार को हुई दोगुनी आमदनी !!

5G Auction in India

दोस्तों, आप जानकर हैरान होंगे की 4G auction में 77815 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई थी और अगर अब 5G auction की बात करें तो इसमें 1,50,173 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है। अब आप समझ गए होंगे की 4G के मुकाबले 5G की बोली लगभग दोगुनी लगाई गई है। इस वजह से सरकार को काफी फायदा हुआ है।

किसने की कितने रुपए की खरीददारी ?

दोस्तों, आपको बता दे की दूरसंचार में हो रहे 5G Auction में सबसे ज्यादा JIO ने बोली लगाई है, और उसके बाद एयरटेल, वोडाफोन और फिर अदाणी डेटा नेटवर्क ने बोली लगाई है।

मीडिया की खबर के मुताबिक लगभग JIO ने 88,078 करोड़ रुपए, एयरटेल ने 43,084 करोड़ रुपए, वोडाफोन ने 18,784 करोड़ और अदाणी डेटा नेटवर्क ने 212 करोड़ की खरीददारी की है।

5G सेवाए होगी जल्दी शुरू?

5G Auction ऑक्शन की नीलामी को पूरा कर दिया गया है और अब 12 अगस्त (12 August) तक अग्रिम भुगतान लेने, अनुमोदन और आवंटन से जुड़े सारे जरूरी कार्यों को पूरा कर दिया जायेगा। जिसके बाद अश्वनी वैष्णव ने यह बताया है की हमको उम्मीद है की आने वाले कुछ समय में लगभग अक्टूबर में 5G की शुरुवात हो जायेगी।

JIO ने किया खुश !!

दोस्तों, 5G Auction की बोली समाप्त होने के बाद JIO के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने यह बताया है की हमारी कंपनी का मानना है की सभी नई प्रौद्योगिकियों को अपनाकर भारत को सर्वश्रेष्ठ बनाना और भारत की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करना ही हमारा सबसे बड़ा कार्य है। JIO की 4G की गति सारी दुनिया में फैली हुई है। अब JIO भारत में 5G को लाने के लिए तैयार है, और 5G के रोलआउट के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएंगे।

यह भी जानकारी दी है की JIO 5G को सबसे सस्ता और एक अच्छा नेटवर्क प्रदान करेगा। आकाश अंबानी ने यह कहा है की प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन को पूरा करने के लिए यह हमारा 1 छोटा सा योगदान है।

निष्कर्ष:

दोस्तों, आज मेने आपको अपने लेख की सहायता से 5G Auction की पूरी जानकारी दी है। जिससे आपको समझ में आ गया होगा की भारत में 5G बहुत जल्दी आने वाला है। मैं आशा करता हूं की मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको समझ आई होगी और अगर अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमसे Comment के माध्यम से उस प्रश्न का उतर जान सकते है।

जाने: कैसे और कितने वोटो से जीती थी द्रौपदी मुर्मू

Leave a Reply

Your email address will not be published.